पाठकों के लिए एक अनिवार्य सलाह : एक योग्य होम्योपैथिक चिकित्सक आपके शारीरिक एवं मानसिक लक्षणों आदि को जानने के बाद आपके लिए होम्योपैथी की सही दवाई, सही शक्ति में निर्धारित करते हैं। अत: किसी योग्य होम्योपैथिक चिकित्सक की सलाह के बिना होम्योपैथिक दवाईयों का सेवन करने से सही परिणाम सामने नहीं आते हैं और होम्योपैथी चिकित्सा पद्धति बदनाम होती है!-डॉ. पुरुषोत्तम मीणा 'निरंकुश'

बुधवार, 24 अप्रैल 2013

मोटापे के लिए होम्योपैथी

मोटापे के लिए होम्योपैथी

होम्योपैथिक चिकित्सा मोटापा एवं उसके विभिन्न पहलुओं का उपचार करता है। इन दवाओं से पाचन क्रिया सुदृढ़ होती है, चयापचय की क्रिया अच्छी होती है, जिसकी वजह से मोटापा कम होता है।

वजन घटाने के लिए कई लोग होम्योपैथी उपचार का सहारा लेते हैं।

वजन घटाने के लिए होम्योपैथिक उपचार को सुरक्षित माना गया है एवं यह सभी उम्र के लोगों के लिए कारगर एवं उपयुक्त होता है, क्योकि ये बहुत ही कोमल और पतले होते हैं और आमतौर पर इनका शरीर पर कुप्रभाव नहीं होता।

होम्योपैथिक उपचार बहुत ही प्रभावी होते हैं

आप वजन घटाने के लिए यदि कोई अन्य प्राकृतिक पूरक या उपचार ले रहे हैं तो भी आप होम्योपैथिक दवाइयां ले सकते हैं, क्योंकि यह दूसरे उपचार में न तो अवरोध पैदा करता है न हीं बुरा प्रभाव डालता है।

वजन घटाने के लिए होम्योपैथी में कई प्रभावी उपचार उपलब्ध हैं। वजन घटाने से पूर्व एक महत्वपूर्ण बात पर विचार अवश्य कर लेना चाहिए कि आप कितने मोटे हैं तथा आपको कितना वजन घटाने की जरूरत है। इसके लिए आपको होम्योपैथिक चिकित्सक से मिलकर वजन कम करने के सबसे अच्छे विकल्प का परामर्श लेना चाहिए साथ ही उपचार शुरू करने से पूर्व आपको यह भी जान लेना चाहिए कि आपको अपने जीवन शैली में क्या-क्या बदलाव लाना है।

वजन घटाने के लिए कुछ सबसे आम और प्रभावी उपचार निम्न प्रकार के होते हैं:
एंटीमोनिअम क्रूडम Antimonium Crudum
अर्जेन्टम नाईत्रीकम Argentum Nitricum
केलकेरिया कार्बोनिका Calcarea Carbonica
कोफिया क्रूडा Coffea Cruda
केपसिकम Capsicum
सावधानी : एक पेशेवर होम्योपैथिक चिकित्सक आपके शरीर के अद्वितीय पैटर्न एवं कार्य क्षमता इत्यादि को ध्यान में रखकर आपके लिए उपचार निर्धारित करते हैं। यदि आप घर पर अपना वजन कम करने के लिए स्वयं होम्योपैथिक उपचार कर रहे हैं, और एक दो महीने में भी आपके वजन में कोई कमी नहीं आती तो आपको एक पेशेवर होम्योपैथिक चिकित्सक से मिलना चाहिए।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें